0

तुरंत करा लें A/C की सर्विस! राजस्‍थान सहित 3 राज्‍यों में 40 डिग्री पहुंचने वाला है पारा, लू चलने का अलर्ट

नई दिल्‍ली. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कर्नाटक, गुजरात और राजस्थान के कई हिस्सों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किये जाने के मद्देनजर इन स्थानों पर अगले दो दिनों में लू चलने के हालात की चेतावनी दी है. गुजरात के भुज में पारा 41.6 डिग्री सेल्सियस, राजकोट में 41.1 डिग्री सेल्सियस, अकोला में 41.5 डिग्री सेल्सियस और वाशिम में 41.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि बुधवार को इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक था, लेकिन अभी लू चलने की स्थिति नहीं बनी है.

लू तब चलती है जब किसी केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, जो सामान्य से कम से कम साढ़े चार डिग्री अधिक रहता है. आईएमडी ने एक बयान में कहा कि 27-29 मार्च के दौरान उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में, 27-28 मार्च को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में और 27 मार्च को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में लू की स्थिति उत्पन्न होने की आशंका है.

यह भी पढ़ें:- दिल्‍ली सरकार जेल से नहीं चलेगी… LG वीके सक्‍सेना का CM केजरीवाल को झटका, क्‍या बोले?

तुरंत करा लें A/C की सर्विस! राजस्‍थान सहित 3 राज्‍यों में 40 डिग्री पहुंचने वाला है पारा, लू चलने का भी अलर्ट

रात को भी बढ़ेगा तापमान
इसमें यह भी कहा गया है कि 27-29 मार्च के दौरान गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में रात का मौसम गर्म (सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान) रहने की संभावना है. कोंकड़ और गोवा में 27-28 मार्च को और 27-31 मार्च के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में मौसम के गर्म और आर्द्र रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. आईएमडी ने पहले अनुमान लगाया था कि भारत में इस साल अधिक गर्मी और अधिक लू वाले दिनों का अनुभव होगा क्योंकि अल नीनो की स्थिति के कम से कम मई तक बरकरार रहने की संभावना है.

Tags: Karnataka News, Rajasthan news, Weather forecast, Weather news

#तरत #कर #ल #क #सरवस #रजसथन #सहत #रजय #म #डगर #पहचन #वल #ह #पर #ल #चलन #क #अलरट